कैसे ले kisan Credit Card से लोन मात्र 4 फिसिदी की दर पर जाने !

Kisan Credit Card Yojana


Kisan Credit Card
से किसान कम दर पर लोन ले सकता है ,अगर यदि आप किसी बैंक से लोन लेते हे तो आपको 9 % दर पर देता हे मगर  किसान क्रेडिट कार्ड से आप 2% दर की सब्सिडी मिलती हे। वही जो किसान टाइम पर क़िस्त जमा करते है ,तो उन्हें सरकार 3 % दर ज्यादा छूट मिलती है। ऐसे में किसानो को सिर्फ 4 % दर पर ही लोन मिल जाता है। इस किसान कार्ड से आप कृषि से सम्बन्थित वस्तु ले सकते है। 

यह दस्तावेज की होगी जरूरत :-    

                                                    आवेदन करने  के लिए आपको पहचान पत्र के तोर पर पैन कार्ड ,वोटर आई डी कार्ड ,पासपोर्ट ,आधार कार्ड ,ड्राइवर लाइसेंस आदि की फोटो कॉपी की  जरुरत होगी। और आपके बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी ,आपकी पासपोर्ट साइज फोटो और योजना का फॉर्म आपको भर कर जमा करना होगा। 

आवेदन करने का तरीका :- 

                                        किसान credit Card का आवेदन आप किसी भी में जा कर सकते है ,इस के लिए आपको बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा ,वेबसाइट पर आपको क्रेडिट कार्ड लिस्ट ऑप्शन में से आपको क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन चुनना हे ,यहाँ अप्लाई पर click करे। इसके बाद ऑनलाइन एप्लीकेशन पेज open होगा। यहाँ पर मांगी गई जानकारी को भर कर इस सबमिट कर दे ,इस दौरान एप्लीकेशन रिफरेन्स न. नोट करे। इस के बैंक आपकी दी जानकरी को चेक करके बैंक आपको सम्पर्क करेगी। इस के बाद आपको अपने दस्तवेज देने होंगे। कागजी कारवाही पूरी होने के बाद किसान क्रेडिट कार्ड थोड़े दिनों में आपके घर के पते पर किसन क्रेडिट कार्ड भेज दिया जाएगा। किसान क्रेडिट कार्ड किसी भी CO – Opertive बैंक ,क्षेत्रिये ग्रामीण बैंक से ले सकते हे आवदेन के दौरान योजना का फॉर्म भी भर कर जामा करना होगा। इस के लिए PM किसान योजना की वेबसाइट (pmkisan. gov .in )पर  जाकर यहाँ से फॉर्म Download करना होगा। 

Leave a Comment