प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ कैसे ले सकते हे जाने ,फसल का नुकसान होने पर अब नहीं रहेगी कोई दिक्कत सरकार करेगी आपकी मदद !

प्रधानमंत्री  फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री  फसल बीमा योजना :
                                                     यह योजना में सूखा पढ़ना , ज्यादा बारिश के होने से फसल का ख़राब हो जाना,जिसका नुक्सान किसान को भरना पढ़ता हे.इतने मेहनत करने के बाद और पैसा का नुकसान उठाना पढ़ता हे. इस नुकसान से बचने के लिये प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ कैसे ले सकते हे जाने ,फसल का नुकसान होने पर अब नहीं रहेगी कोई दिक्कत सरकार करेगी आपकी मदद करेगी। 

प्रधानमंत्री फसल बीमा  योजना में प्राकर्तिक आपदा ,कीड़े और रोग की वजह से  फसल  को बहुत  नुकसान की स्थिति में किसानो को इस योजना का लाभ किसनो को बीमा कवर और उनकी सरकार उनकी मदद करती हे.

प्रधानमंत्री फसल बीमा  योजना में  सरकार की और से आधिसूचित फसल में  भी नुक्सान पर धनराशि मिलेंगी। इस योजना का मकसद किसानो को कृषि में आधुनिक पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना और उन्हें आसानी से कृषि क्षेत्र में लाभ दिलाना हे. इससे किसानो के आर्थिक हालात में सुधार दिलाएगा। 

बीमा के लाभ :- 
                         प्रधानमंत्री फसल बीमा  योजना फसलों के लिए भी बीमा सुरक्षा प्रदान करती है। योजना के तहत किसानो को किसानो को खरीफ की फसल के लिए २ फीसदी प्रीमियम और रबी की फसल के लिए १.५% प्रीमियन का भुकतान करना पड़ता है।  फसल की बुनाई के १० दिनों के अंदर आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा  योजना का फॉर्म भरना जरुरी है ,फसल काटने से १४ दिनों के बिच अगर फसल को नुकसान पहुंचता हे  तब भी योजना  का लाभ लिया जा सकता है। 

आप चाहे तो कृषि सहयोग  और किसान कल्याण विभाग की Website जा  कर जानकारी ले सकते हे।  

Leave a Comment