प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना : इस वजह से 2 हजार रु की किस्त रुक सकती है ,जान लें वजह

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना: प्रधान मंत्री किसान योजना के लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों को यह मदद 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए दी जाती है। बीते महीने AUGUST  में छठी किस्त जारी की थी। अगली किस्त नवंबर में जारी की जा सकती है।हर बार की तरह छठी किस्त में भी हजारों लाभार्थी किसान ऐसे थे जिन्हें किस्त नहीं मिल सकी। आवेदन करने के बावजूद किस्त अटक जाने की कई वजहें होती हैं जिनके चलते पैसा आपके खाते में नहीं पहुंचता। इसके पीछे खुद किसानों की लापरवाही ही सबसे बड़ी वजह मानी गई है।दरअसल किस्त अटकने के पीछे बैंक अकाउंट अमान्य होने और उसपर अस्थायी रोक सबसे बड़ी वजहों में से एक है। इसके अलावा आवेदन करते वक्त किसान जो अकाउंट नंबर देते हैं वो बैंक में एक्टिव ही नहीं होता। इसके चलते भी किस्त अटक जाती है।

क्यो नहीं योजना का लाभ : इसके अलावा किसान ऐसे बैंक की डिटेल फॉर्म में भर कर देते हैं जो कि पीएफएमएस यानी सार्वजनिक वित्त प्रबंधन प्रणाली में रजिस्टर्ड नहीं। इसके अलावा नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया में आधार सीडिंग न होना भी मुख्य वजहों में से एक है। वहीं बैंक खाता और आधार में अलग-अलग नाम भी एक अहम वजह है।

सरकार की ओर से इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड के वेरिफिकेशन अनिवार्य है। ऐसे तमाम किसान हैं, जिनके आधार कार्ड का वेरिफिकेशन नहीं हो पाया है।

सरकार अगली किस्त यानी सातवीं किस्त जारी करने की तैयारी में है। किस्त जारी करने से पहले किसानों को इन बातों पर ध्यान देना जरूरी है। अगर वे इन बातों को नजरअंदाज करते हैं तो हो सकता है उनकी किस्त भी अटक जाए।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना:किसानो के खातों में जल्द आएंगे दो-दो  हजार रुपया। इस तरह करे LIST में देख अपना नाम। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार ने किसानो को हर साल ६ हजार रुपया की आर्थिक मदद करती है.यह दो -दो हजार रुपया तीन किस्तों किसानो के बैंक खातों में आने लगे हे। अब अगले २००० रुपए की क़िस्त बहुत जल्द किसानो  के खातों आने वाली है और आप अपना को अपनी क़िस्त नहीं मिल तो आप भी अपना नाम लिस्ट में चेक करेले। 

Leave a Comment